Wednesday, June 18, 2014

बस्तर, बंदूख और इन्द्रू केवट का रास्ता


-2- 


यह मुख्यधारा किस चिडिया का नाम है और कहाँ पायी जाती है? महानगरों को भी बहुत निकटता से देखा है जहाँ हमेशा रहने वाली बिजली, जगमग सडकें, मैट्रो और बसों के कॉरीडोर उस लुभावनी दुनिया का उदाहरण बने हुए हैं जिसको कथित तरक्की का प्रतिमान माना जाता है। ऐसे में आज भी ढिबरी युग में जी रहे हमारे गाँवों को, जिन्हें नक्शों तक में जगह नहीं मिलती उनके महत्व, उनके गौरव और योगदानों को भुला दिया जाना स्वाभाविक है। ठीक है कि सिविल सर्विसेज में सफलता पाने के लिये आपका यह जानना आवश्यक है कि महात्मा गाँधी कौन थे और इन्द्रू केवट का परिचय रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसीलिये यह भी कडुवा सत्य है कि गाँधीवाद का शाब्दिक अर्थ पकड कर बैठ जाने वाली हमारी पीढी उसके मर्म तक नहीं पहुँच सकी चूंकि उसने राजनेताओं को महात्मा गाँधी की समाधी पर फूल चढाते देखा है किंतु इन्द्रू केवट के मृतक स्मारक की उपेक्षा उसे ज्ञात ही नहीं है।

कौन है इन्द्रू केवट? इस प्रश्न का उत्तर जानने की इच्छा रखने वालों से यह अपेक्षा भी अवश्य है कि क्या और कहाँ है बस्तर? लाल-आतंकवाद के साये में पिसते बस्तरिया आदिवासी, शहरी विश्वविद्यालयों में पढने-पढाने वाले कथित बुद्धिजीवियों को बंदूख से क्रांति करते प्रतीत होते हैं। उनकी फंतासियाँ इस अंचल की पीडा को शब्दों की चिपचिपी चाशनी बना देती है जिसमे रेल्वे स्टेशन पर बैठ कर अंग्रेजी उपन्यास पढने वाला युवा चिपकता जरूर है। हमारी बुद्धिजीविता वस्तुत: क्रूर राजनीतिज्ञ है और उनसे किसी भी परिस्थिति की सही विवेचना पाने की अपेक्षा रखना वृथा है। अगर ऐसा न होता तो गणपति और रमन्ना की कहानियाँ क्रांति की परिचायक नहीं बना दी गयी होतीं। फिर तो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की कथित बहसों में इन्द्रू केवट के उस योगदान पर भी चर्चा हो गयी होती जो एक समय बंदूख से इतर क्रांति की मशाल जलाये आदिवासी समाज को जगाने पैदल पैदल भटकता रहा करता था।

इन्द्रू केवट की कहानी वर्तमान बस्तर संभाग के उत्तरी क्षेत्र से जुडी है जो कभी कांकेर रियासत का हिस्सा हुआ करता था। अविश्वसनीय किंतु सत्य है कि दुर्गू कोंदल जैसे छोटे से गाँव के निवासी इन्द्रू केवट ने महात्मा गाँधी के सत्याग्रही मार्ग को जीवन में उतार लिया तथा वे इस आदिवासी अंचल में सविनय अवज्ञा आन्दोलन के सूत्रधार बने। साधारण सी धोती और हाँथ में डण्डा यही उनका वेश और सामान था जिसके सहारे वे गाँव गाँव घूमते तथा गाँधी के आदर्शों व स्वतंत्रता की आवश्यकता जैसी बातों से ग्रामीणों को परिचित कराया करते थे। बात वर्ष-1933 की है जब महात्मा गाँधी दुर्ग आये हुए थे। उस समय यह निर्धन, आदिवासी सत्याग्रही अपनी लाठी टेकता हुआ पैदल ही निकल पडा दुर्गू कोंदल से दुर्ग तक; वह भी नंगे पाँव। आदिवासी अंचल के सत्याग्रही इन्द्रू केवट की मुलाकात जब महात्मा गाँधी से हुई और वे उनके समर्पण भाव तथा ओजस्विता को देख कर अत्यधिक प्रभावित हुए थे। गाँधी जी से हुई इस मुलाकात के बाद इन्द्रू केवट बस्तर के गाँव-गाँव घूम कर आदिवासी समाज को स्वतंत्रता के मायने समझाने लगे। 

इन्द्रू केवट के कारण ही कांकेर रियासत ने राष्ट्रीय राजनीति का अर्थ जाना और तिरंगे से परिचित हुए। वर्ष 1944-45 की बात है जब द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेजों को धन, लकडी, अनाज आदि की आवश्यकता पडी। ऐसे में बस्तर और कांकेर रियासतें मुख्य रूप से उनके द्वारा शोषित हुईं। केवल कांकेर रियासत से ही अंग्रेज उस दौरान 41242 वर्गफुट उत्तम किस्म का सागवान कटवा कर ले गये थे। इसके अलावा आदिवासी किसानों से कम दाम में खरीद करवा कर लगभग अट्ठारह हजार मन धान और पच्चीस हजार रुपये राजस्व के रूप में वसूला गया था। वर्ष 1945 में नयी भू-राजस्व वयवस्था के तहत अनेक गाँवों को जोडा गया और हंटर के बल पर किसानों से उनकी फसल छीनी जाने लगी। इन्द्रू केवट ने तब लगान मत पटाओ का नारा दिया और राजा तथा अंग्रेजों के विरोध में जुट गये। खण्डी नदी के पास पातर बगीचा में सत्याग्रहियों की पहली बैठक हुई जिसमें पहली बार चरखा युक्त झंडा प्रतीक बना। इस बैठक में लगभग डेढ हजार आदिवासी प्रतिनिधि एकत्रित हुए थे। अहिंसक आन्दोलन जोर पकडने लगा और इसमे गुलाब हल्बा, पातर हल्बा, कंगलू कुम्हार जैसे अनेक आदिवासी उनके साथ जुडने लगे। 

इस आदिवासी सत्याग्रही के गतिविधियों की जानकारी जैसे ही मिली तब अंग्रेजों का दबाव राजा पर पडा और इन्द्रू केवट की गिरफ्तारी का वारंट निकाला गया। जेल से बचने के लिये इस उन्होंने बडी ही युक्ति से काम लिया। धोती ही तो एकमात्र आवरण था उनका और बाकी शरीर पर उन्होंने ‘टोरा का तेल’ मल लिया। सिपाहियों ने उन्हे पकडा जरूर लेकिन वे फिसल कर उनकी पकड से छूट निकले और भाग गये। आन्दोलन बढा तो लगभग तीन सौ गाँवों के किसान सत्याग्रही हो गये और अब पूरी ताकत राजा को लगानी पडी जिसके पश्चात इन्द्रू केवट और उनके साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें पैदल ही रियासत की राजधानी कांकेर तक लाया गया। इन्द्रूकेवट और उनके 429 किसान साथियों पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया गया। अब समय सत्याग्रह की ताकत से परिचित होने का था। गाँव गाँव से लगभग दो सौ बैलगाडियों में भर कर किसान इन्द्रू केवट और उनके साथियों को छुडाने कांकेर पहुँच गये। आन्दोलन को इस तरह फैलते देख अंग्रेज सकते में आ गये और उन्होंने आन्दोलनकारियों से समझौता कर लिया। राजद्रोह के मुकदमे वापस ले लिये गये तथा इन्द्रू केवट अपने साथियों के साथ रिहा कर दिये गये। 

इन्द्रू केवट जब तक जीवित रहे बस्तर के गाँधी बन कर स्वतंत्रता आन्दोलन को अपना बहुमूल्य योगदान देते रहे। इन्द्रू केवट के गाँव में आज भी पोते मौजूद हैं। मैं उनके घर पहुँचा तो इस बात को जान कर बहुत दु:ख हुआ कि परिजनों के पास इन्द्रू केवट का एक पेंसिल स्केच छोड कर कोई भी तस्वीर, दस्तावेज अथवा जानकारी मौजूद नहीं है। परिजनों को सरकार से मदद की अनेक अपेक्षायें हैं। गाँव की पहचान ही इन्द्रू केवट से है और इसी कारण गौरव ग्राम मानते हुए प्रवेश द्वार बनवाया जा रहा है। गाँव के बाहर नदी के किनारे इन्द्रू केवट का आदिवासी परम्परा के अनुरूप बनाया गया मृतक स्मृति स्मारक अभी ठीक ठाक हालत में नदी के किनारे अवस्थित है। 

काश कि इस मृतक स्मारक की महत्ता का अंदाजा हमारी पीढी को होता तो वे अंतर कर पाते कि क्रांति और सत्याग्रह के वास्तविक मायने क्या हैं? व्यवस्था परिवर्तन का सही रास्ता क्या है? मुद्दों और जनपक्षधरता की लडाई कैसे लडी जा सकती है तथा नक्सलवादी बंदूखें किसलिये अनुचित है। बस्तर की आत्मा और उसकी जिजीविषा को समझने के लिये इन्द्रू केवट के रास्ते से हो कर गुजरना ही होगा। 

-राजीव रंजन प्रसाद 

========== 

5 comments:

शिवशंकर श्रीवास्तव said...

इस प्रयास के लिए आपको बधाई

Unknown said...

Great Sir G.

SANTOSH JALTARE said...

आदरणीय महोदय जी
बहुत बढ़िया प्रयास है हार्दिक बधाई
कृपया इन्द्रू केंवट के जन्म और निधन का दिनांक बताने की कृपा करे यदि संभव हो सके I
धन्यवाद
संतोष जलतारे
7869000117

तोरन निषाद said...

निषाद समाज के ऐसे ही गौरव गाथा को जानना है हमारे समाज के युवाओ को निषाद समाज की गौरव गाथा को जन जन तक पहुंचना चाहिए। कृपया आप मुझे हमारे समाज की गौरव का pdf होगा तो 7999849781 में watts app करे ।

Unknown said...

नमस्कार सर आशा है कि आप अच्छे होंगे। इस जानकारी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद सर जी । मेरा नाम होमेश्वरी नेताम है मैं इंदुरु केवंट कन्या महाविद्यालय की समाजशास्त्र
विषय की छात्रा रह चुकी हूं। मैं पीएचडी इंदुरू केवंट जी के ऊपर करना चाहती हूं, क्या मेरा यह प्रयास संभव हो पायेगा।